कार में LPG /CNG गैस किट- हा या ना ? ADMIN

आज के व्यस्त समय में हर मध्यमवर्गीय परिवार एवं उच्च मध्यमवर्गीय परिवार भी कार के उपयोग का महत्व समझता है। कार ना सिर्फ एक status symbol है बल्कि रोज़मर्रा की जरुरत में काम आने का साधन भी हैं। एक परिवार में यदि चार सदस्य भी हैं पति, पत्नी व दो बच्चे तो two wheeler में जाना उनका बहुत कठिन हो जाता हैं और इधर से उधर जाने के लिए कार अत्यधिक आवश्यक हैं ।

हम कार तो ले लेते हैं किंतु बाद में समस्या आती हैं उसके रख- रखाव की, उसमे लगने वाले ईंधन की खपत की एवं हमारे मन में अंदर ही अंदर ऐसा भी लगता हैं कि कही हम पृथ्वी का प्रदूषण बड़ा तो नहीं रहे हैं ?

इन सारी दुविधाओं का एक ही जवाब हैं कि आप आपकी कार में LPG अथवा CNG गैस किट का प्रयोग करे । जब आप कार में LPG अथवा CNG गैस किट लगवाते हैं तो उसके निम्न लाभ होते हैं -

1 . LPG एवं CNG दोनों से निकलने वाला धुआँ पेट्रोल अथवा डीज़ल के मुकाबले बहुत कम होता हैं एवं वातावरण को बहुत कम हानि पहुँचता हैं ।

2 . LPG अथवा  CNG इस्तेमाल करने से आपकी आर्थिक बचत बहुत अधिक हो जाती हैं और कार चलाना अलग अलग परिस्थियों में किफायती हो जाता हैं।

3 . भारत पेट्रोल एवं डीज़ल दोनों का आयात करता हैं एवं देश की मुद्रा इनके आयात में ख़र्चा हो जाती हैं। यदि आप आपकी कार में LPG अथवा CNG गैस किट लगवा लेते हैं तो आप देश निर्माण में योगदान करते हैं और आपके देश को कम पेट्रो डॉलर खर्च करना पड़ते हैं।

4 . LPG अथवा  CNG गैस होने के कारण high pressure fuel होने के कारण अत्यधिक स्वच्छ मात्रा में मिलती हैं। इनका इस्तेमाल करने से इंजन एवं फ़्यूल की नलियों में कचरा जमा होने की मात्रा कम हो जाती हैं । अतः सीधे सीधे आपकी गाड़ी की आयु लंबी हो जाती हैं ।

यह तो कुछ मुख्य लाभ हुए जो गैस किट लगाने से होते हैं पर क्या गैस किट लगाने से कुछ चुनोतिया भी सामने आती हैं ?

हां, हमें निम्न बिन्दुओ का ध्यान रखना चाहिए-

1 .  LPG एवं संग का टैंक कार में मौजूद पेट्रोल टैंक के अतिरिक्त लगाना पड़ता हैं। इस कारण डिक्की की थोड़ी जगह कम हो जाती हैं किन्तु फिर भी सामान्य सामान रखने के लिए बहुत जगह उपलब्ध होती हैं ।

 

2 . एक गाड़ी यदि पेट्रोल और डीज़ल में 400 से 500 km दुरी एक बार की रिफिल में तय कर लेती हैं तो LPG में तो वह 400 - 500 km चल जाती हैं पर CNG में 200 - 250 km के बाद वह वापिस रिफिल मांगती हैं तो हमें पेट्रोल पंप या फ़्यूल स्टेशन पर जल्दी जल्दी जाना होता हैं।

 

3 . चूकि पेट्रोल और डीज़ल आज से 100 वर्ष पूर्व से गाड़ियों में इस्तेमाल आ रहा हैं इसलिए पेट्रोल एवं डीज़ल पंप की उपलब्धता बहुत ज्यादा हैं वही LPG पंप व CNG पंप की कुल संख्या आज की तारीख में पेट्रोल व डीज़ल पंप से कम हैं किंतु समय के साथ यह बहुत तेजी से बढ़ रही हैं ।

तो मित्रो इस लेख में हमने आपको LPG व CNG लगाने से होने वाले फायदे और संभावित चुनोतियो के बारे में बताया । हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़कर आपको decision लेने में सहायता मिलेगी।

Raghav LPG उत्कृष्ट उत्पादों के साथ अपने ग्राहकों की सेवा में वर्ष 2005 से तत्पर हैं ।Raghav LPG का विशाल नेटवर्क हैं, अच्छी goodwill हैं और उच्च कोटि का approved सामान Raghav LPG अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराती हैं ।

यदि आपके मन में कुछ भी संशय हैं तो कृपया हमें team@raghavlpg.com अथवा मोबाइल नंबर  +91 6264931055 पर संपर्क करे। हम आपकी सहायता करने का पूरा प्रयास करेंगे ।

TAG

Brand

Comments

Post A Comment

Name

Email

Your Comment